Best Malaria treatment में इस्तेमाल होने वाली दवाई पर लगी रोक-2020

1
48
Malaria Treatment drugs Stops by WHO
image-Google image by-https://www.google.com/url?sa=i&url=https%3A%2F%2Fwww.myupchar.com%2Fmedicine%2Fhcqs-p37102004&psig=AOvVaw1w7f7CPjFlBiRIjgmvPaDv&ust=1590580959600000&source=images&cd=vfe&ved=0CAMQjB1qFwoTCIiss4G-0ekCFQAAAAAdAAAAABAD

Malaria Treatment दवा को WHO ने बताया हानिकारक, कोरोना की महामारी ने पूरे संसार में अपना गहरा प्रभाव डाल दिया है। इसमें फिलहाल पूरे विश्व से कोई भी सकारात्मक परिणाम नजर नहीं आ रहे हैं जिससे यह स्पष्ट कहा जाए कि कोई दवा या इंजेक्शन कोरोना को मात दे देगा। ऐसे में एक छोटी रोशनी भी उजाला का काम करती है। ऐसे ही उजाला लाने का काम किया Malaria Treatment में उपयोगी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन ने। हाल ही में एक स्टडी के माध्यम से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को कोरोना से लड़ने के लिए उपयोगी घोषित किया गया लेकिन अब प्रस्तुत हुई नई रिपोर्ट में यह लिखा गया कि यह Malaria Treatment दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना के मरीजों के लिए घातक है। यह रिपोर्ट के बारे में पिछले हफ्ते WHO के चीफ टेड्रोस कहते हैं कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन मात्र Malaria Treatment के लिए ही फायदेमंद है लेकिन अगर कोई इसे कोरोना के लिए इस्तेमाल कर रहा है तो वह गलत कर रहा है।

क्या लिखा है Malaria Treatment दवा के बारे में

report says Malaria Treatment drugs is dangerous
image-Google image by- rediff

प्रकाशित रिपोर्ट में यह कहा गया है कि Malaria Treatment दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन अकेले या
अझिथ्रोमाइसिन केके साथ लेना पीड़ित को जोखिम में डाल सकता है। सॉलिडेटरी ट्रायल के रूप में किया गया इसका ट्रायल 17 देशों के 3500 मरीजों के ऊपर हुआ। जिसमें इस Malaria Treatment दवा के साथ तीन भिन्न प्रकार की दवाओं को भी चेक किया गया। जिसके स्वरूप इस दवा को फिलहाल के लिए रोक दिया गया है। लेकिन इसके बावजूद कई देशों ने इसके इस्तेमाल करना जारी रखा गया है। जिसमे ब्राज़ील उत्तम पर है।

भारत ने पहुंचाया यह Malaria Treatment दवा

Trump Thanks Modi for sending Malaria Treatment Drugs
image-Google Image by The Financial Express

भारत देश पूरे विश्व में इस दवा का सबसे बड़ा निर्माता है। जैसे ही यह खबर आई कि इससे कोरोना कमजोर होने की उम्मीद है। तब से हर देश भारत की तरफ उम्मीद की ज्योति आंखों में जलाए देख रहा है। भारत ने भी इस संदर्भ में कई देशों को मदद और इंसानियत के नाम पर यह दवा निर्यात करी। जिसमें कई बड़े देशों के साथ कई छोटे देशों का भी मिश्रण मौजूद है। भारत ने अपने पड़ोसी देश एवं यूरोप के भी कई देशों की इस दवाई की भारी संख्या में मांग पूरी करी। इन देशों में अफगानिस्तान, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका और म्यांमार जैसे पड़ोसी देश के साथ, ज़ाम्बिया, ज़िम्बाब्वे, फ्रांस, ओमान,नीदरलैंड, जॉर्डन, केन्या जैसे देश भी है। अमेरिका और ब्राज़ील भी इस Malaria Treatment को पाने की लिस्ट में शामिल है।

Malaria Treatment दवा ने खूब बटोरी तारीफ

Malaria Treatment दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के बारे में जैसे ही यह सूचना पहुंची की यह दवा कोरोना पीड़ितों के लिए फायदे का सौदा हो सकती है तभी से इस दवा में कालाबाजारी का घोर धंधा पूरे देश मे बढ़ गया है। डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस दवा के बारे में तारीफ करी और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने इस Malaria Treatment दवा को भगवान हनुमान जी द्वारा लक्ष्मण जी को बचाने के लिए लाए गए संजीवनी बूटी से तुलना करी।

written by RightOP admin…….

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here