Reliance Retail में पैसों की बारिश, ADIA करेगी भारी निवेश

0
291
Reliance Retail get investment from ADIA

Reliance Retail बीते कुछ महीनों से सुर्खियों में बना रहा है। हाल ही में हुए Reliance Retail और फ्यूचर ग्रुप की 24,713 करोड़ रुपए की डील के बाद से निवेशकों का रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रति पहले से अधिक रुचि बढ़ी है। अब खबर आ रही है कि ADIA यानी अबुधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज में 5512.50 करोड़ का निवेश करने का फैसला किया है। इससे AIDA रिलायंस रिटेल में 1.20 फीसदी तक का हिस्सेदार हो जाएगा।

AIDA के निवेश आने से Reliance Retail ने अब तक 37 हजार करोड़ रुपए जुटाए

ADIA invests in Reliance Retail

Reliance Retail में निवेशकों की बढ़ती रुचि कंपनी में 37 हजार करोड़ जुटाने में मदद कर गई। यह कुल राशि रिलायंस को मात्र चार हफ़्तों में प्राप्त हुई है। इससे पहले ADIA ने Reliance की ही JIO कंपनी में भी निवेश किया था। अब कंपनी की प्री मनी इक्विटी वैल्यू  4.285 लाख करोड़ रुपए के समीप आंकी गई है। कंपनी का पूरा फोकस भारतीय बाजार में अपने रिटेल कारोबार को बढ़ाने का है।

इस निवेश के आने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी यह उम्मीद जताते हुए कहते हैं कि ADIA का हमें सहयोग करने से हम बेहद खुश हैं, ADIA कंपनी चार दशकों से अपने क्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ी है इससे हमें बेहद फायदे की उम्मीद है।

ADIA के निवेश करने से पहले कई कंपनी कर चुकी निवेश

Reliance Retail में निवेश करने वाली ADIA पहली विदेशी कंपनी नहीं है। बल्कि लॉकडाउन में भारत में जिस व्यापारी ने सबसे अधिक धन राशि इकट्ठे किए हैं उनमें मुकेश अंबानी का नाम अवश्य मिलेगा। अभी हाल ही में मुकेश अंबानी को फोर्ब्स की लिस्ट में नौंवे पायदान पर आ गए थे।

कंपनी ने ADIA के अतिरिक्त अन्य विदेशी कंपनियों ने भी बड़ी मात्रा में निवेश किया है। इसमें सिल्वर लेक, मुबाडला, जनरल अटलांटिक, केकेआर, टीपीजी कंपनी शामिल है। गौरतलब है कि इनमें से अधिकांश कंपनी रिलायंस जियो में भी निवेश कर चुकी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here