Mukesh Ambani Forbes की लिस्ट में हुए शामिल, 9 वें सबसे अमीर

1
284
Mukesh Ambani Forbes

Mukesh Ambani Forbes की लिस्ट में अपनी जगह बनाने में सफल हो गए हैं। वह यह सफलता हासिल करने वाले पहले भारतीय व्यापारी बने हैं। कोरोना के इस माहौल में देश लॉकडाउन की स्थिति से गुजर रहा है तो वहीं हर व्यापारी को भी अपना व्यापार घाटे की तरफ मुड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। लॉकडाउन के लागू होने के कुछ ही दिनों के बाद यह सुर्खियों ने दम भरा था कि Mukesh Ambani कर्ज में हैं। इस कर्ज से बाहर निकलने के लिए कंपनी ने  मार्च 2021 तक का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन कंपनी ने अपनी आधुनिक स्ट्रेटजी को अपनाकर इस कर्ज से कोरोना काल के कुछ महीनों में ही छुटकारा पा लिया।

Mukesh Ambani Forbes की लिस्ट में शामिल होने के लिए बाहरी इन्वेस्टमेंट से मिली मदद

रिलायंस जियो के चेयरमैन पद पर बैठे Mukesh Ambani Forbes की लिस्ट में नौंवे पायदान पर आ गए हैं। उनको इस पोजीशन में आने में विदेशी कंपनियों के निवेश से मदद मिली है। जिओ कंपनी का नाम लॉकडाउन में भी सुर्खियों में रहा। कारण था कंपनी में रिकॉर्ड स्तर पर निवेश होना। कंपनी में फेसबुक, सिल्वर लेक, जनरल अटलांटिक, केकेआर और दुबई की मशहूर इन्वेस्टमेंट कंपनी मुबादला ने भी जिओ में शेयर खरीदे हैं। इससे कंपनी के शेयर की रिकॉर्ड स्तर पर 1788 रुपए पहुंच चुकी है।(यह दाम शुक्रवार बाजार बंद होने के समय के हैं।) जिओ को शेयर मार्केट में गतिविधियों को जानने के लिए आप इस वेबसाइट पर एक्सपर्ट्स से अपनी राय ले सकते हैं।

Mukesh Ambani Forbes की लिस्ट में नौंवे पायदान पर

फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट जैसे ही जारी हुई उस लिस्ट में नौंवे स्थान पर भारत के व्यापारी मुकेश अंबानी का नाम चमक रहा था। वे फोर्ब्स के साथ साथ Bloomberg Billionaires Index में भी उनका यही स्थान रहा। मुकेश अंबानी की संपति 64 अरब डॉलर तक पहुंच चुकी है। इस लिस्ट में नंबर एक पर अमेज़न के जेफ बेज़ोस शामिल है। अमेज़न एक ऑनलाइन शॉपिंग मॉल है। इनकी संपति का आंकड़ा 160 अरब डॉलर है। दूसरे पोजीशन में विंडोज के संस्थापक बिल गेट्स हैं जो कभी सबसे अमीर रहे, लेकिन अब इनकी संपत्ति 108 अरब डॉलर है। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग इस सूची में चौथे हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here