टेक Jio Telecom में निवेशक बनने की लगी होड़, 9094 करोड़ का हुआ...

Jio Telecom में निवेशक बनने की लगी होड़, 9094 करोड़ का हुआ निवेश

2

Jio Telecom कंपनियों में नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। 6 हफ़्तों से भी कम वक्त में Jio Telecom में कई बाहरी कंपनियों ने निवेश किया है। हाल ही में अबु धाबी की मशहूर इन्वेस्टमेंट कंपनी मुबादला ने भी अपनी पूंजी का निवेश किया। रिलायंस ने भी इस इन्वेस्टमेंट की खबर की पुष्टि करी। मुबादला ने Jio Telecom में मूल्य में कुल 9094 करोड़ का कुल निवेश किया जिसके कारण मुबादला जिओ में 1.85 प्रतिशत हिस्सेदारी में नाम दर्ज करा दिया है। अन्य बिजनस खबरों के लिए यहाँ  क्लिक करें|

 

Jio Telecom पर निवेश वाली कंपनी मुबादला क्या है?

मुबादला कंपनी अबु धाबी स्थित एक इन्वेस्टमेंट कंपनी है, जिसे वहाँ की सरकार ही चलाती है। जनवरी 2017 में बनी यह कंपनी असल में अंतरराष्ट्रीय पेट्रोलियम इन्वेस्टमेंट कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर रहे खादेम अल के घोटालों को उजागर करने के बाद मुबादला पूर्ण रूप से बनी। मुबादला ने हाल ही में मार्च 2020 में अल्फाबेट(गूगल) के सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी कंपनी वयमो में भी निवेश किया है।

Jio Telecom में हो चुके हैं कुल 87,655 करोड़ रुपए निवेश

जिओ मात्र ग्राहकों की ही पसंद नहीं अब वह बाहरी निवेशकों की भी पहली पसंद बन चुका है। Jio Telecom में निवेश करने का दौर फेसबुक से हुआ और अब भी यह दौर हफ्ते दर हफ्ते बढ़ रहा है। नीचे दिए गए पूरे निवेश किए गए कंपनी का ब्यौरा है।

निवेशक कंपनी निवेश मूल्य(करोड़ रुपए) हिस्सा
फेसबुक 43574 9.99%
सिल्वर लेक 5656 1.15%
विस्टा इक्विटी 11367 2.32%
जनरल अटलांटिक 6598 1.34%
केकेआर 11367 2.32%
मुबादला 9094 1.85%
टोटल 87655 18.97%

 

Jio Telecom में निवेश करने वाली यह कंपनी अमेरिकन नहीं

जिओ में निवेश करने वाली यह पहली अमेरिका के सरहद पार कंपनी है। मुबादला अबु धाबी की कंपनी है बल्कि इससे पूर्व निवेश करने वाली हर कंपनी अमेरिका से संबंधित है।

मुकेश अंबानी इस निवेश से बेहद खुश हैं वह कहते हैं कि “मुबादला ने यूएई में जबरदस्त काम किया है, हमारे साथ पार्टनर बनने के उनके इस फैसले से मैं और हमारा पूरा Jio Telecom का परिवार बेहद खुश है, हम उनके साथ मिलकर देश में डिजिटल क्रांति लेकर आएंगे। उनके अनुभव से हम लाभ पाने की आशा रखते हैं। मुबादला भी Jio Telecom के साथ पार्टनरशिप करने से खुश हैं वो कहते हैं कि “जिओ ने भारत में कनेक्टिविटी का स्तर बेहद ऊंचा किया है, इनके कारण भारत मे डिजिटल युग मे इजाफा हुआ है। हम जिओ के साथ मिलकर भारत को डिजिटल विकसित कराने में मदद करेंगे।

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version