Unlock 1.0:- 8 जून से देश खुलने की राह पर, lockdown 5.0 नहीं

2
66
Unlock 1.0 starts 1st june
Image - google image by- https://www.newsbytesapp.com/timeline/India/61517/288022/centre-could-extend-lockdown-for-two-more-weeks

unlock 1.0 यह देश में कोरोना से बाहर निकलने के फेज को नाम दिया गया है। देश कोरोना से पिछले कई महीनों से जूझ रहा है, हालांकि यह भी सत्य है कि कोरोना पूर्ण रूप से अपने अंतिम चरण में नहीं पहुँच पाया है लेकिन भाजपा की केंद्र सरकार ने अपने ‘जान भी जहान भी’ के फार्मूले को अपनाते हुए देश को अब धीमे धीमे खोलने के आदेश दे दिए हैं। lockdown के पांचवे अध्याय अर्थात lockdown 5.0 के नाम को unlock 1.0 का नाम देकर कुछ एहतियात बरतते हुए नए नियम और छूट का दायरा बढ़ाया गया है। यह unlock 1.0 तीन फेज में देश मे लागू किया जाएगा। कन्टेनमेंट जॉन में रह रहे लोगों को अभी भी lockdown 5.0 में 30 जून तक कड़े नियमो का पालन करना होगा। Lockdown 5.0(Unlock1.0) में फिलहाल अंतराष्ट्रीय उड़ाने,सिनेमा और जिम पर ताला लगा रहेगा।

Unlock 1.0:- पहला फेज में क्या खुलेगा?

unlock 1.0 phase 1
Image- Google image by- Zee News

गृह मंत्रालय द्वारा नए गाइडलाइंस के तहत अनलॉक 1.0 में धर्मिक स्थल 8 जून के बाद खोल दिए जाएंगे। इसके साथ साथ अब सभी लोग 8 जून के बाद से होटल और शॉपिंग मॉल में भी आवाजाही कर पाएंगे। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इसके लिए सभी होटल रेस्तरां में स्टैंडर्ड जाहिर करेगा ताकि कोरोना के केस को सीमित रखा जा सके।

Unlock 1.0:- दूसरा फेज

school can reopen
Image By Google Image – The Indian Express

 

इस फेज में बच्चों के पढ़ने के लिए शिक्षा स्थल खोल देने का प्रस्ताव रखा गया है। जिसमें स्कूल, कॉलेज एवं शिक्षा इंस्टिट्यूट खोल दिए जाएंगे लेकिन इन सभी संस्थाओं को तभी खोला जा सकता है जब राज्य इस बात पर राजी होंगी। अर्थात यह फैसला राज्य पर छोड़ दिया है। अगर यह विभाग खोले जाते हैं तो स्वास्थ्य विभाग इसके लिए भी दिशा निर्देश जारी करेगा।

तीसरा फेज अनलॉक 1.0 का

cinema hall from phase 3
Image-Google image by- Moneycontrol

तीसरे फेज के अंतर्गत वे सब सुविधाओं को खोलने का जिक्र किया गया है जिसपर फिलहाल अभी बंदिश है। इसमें पब्लिक पार्क, सिनेमा, अंतराष्ट्रीय उड़ाने शामिल है। हालांकि सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि यह सभी सुविधाएं तभी मुहैया कराई जाएगी जब कोरोना से देश को स्थिति कुछ स्थिर होंगी। नहीं तो पिछले lockdown के तर्ज पर इसे बंद रखा जाएगा।

Lockdown 5.0 में मिली यह छूट

इस बार lockdown 5.0 में लोगों को बाहर निकलने की बड़ी छूट मिली है। इसके तहत अब व्यक्ति किसी दूसरे राज्य में बिना पास के भी आना जाना कर सकते हैं। लेकिन अभी भी इस lockdown 5.0 में नाइट कर्फ्यू को लागू रखा गया है। हालांकि उसके समय मे 2 घंटे की छूट दे दी गई है। अब नाईट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक ही रहेगा।

Lockdown 5.0 में शादी में इकट्ठे हो सकते हैं इतने लोग

 

शादी समारोह के लिए फिलहाल सरकार ने पुराने नियम को ही अपनाया है जिसके तहत शादी समारोह में कुल 50 लोग ही इकट्ठे हो सकते हैं।

Rightop की इस Lockdown 5.0 या unlock 1.0 में अपने पाठकों से यही निवेदन है कि वे घर पर ही रहें कोरोना से सुरक्षित। यह सोच कर बाहर न निकलें की देश अनलॉक हो रहा है तो आप पूर्व समय की तरह घूम सकेंगे। अपनी सुरक्षा आपके हाथ है। स्वस्थ रहे सुखी रहें। Rightop के  अन्य खबरोंको भी पढ़ते रहें।

धन्यवाद

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here