Happy Birthday BigB:- 78 वर्ष के हुए महानायक,कभी कर्जदारों के कर्ज न चुका पाने से हो गए थे परेशान

0
244
BigB birthday turns 78

BigB उर्फ ‘एंग्री यंग मैन’ उर्फ ‘विजय दीनानाथ चौहान’ उर्फ शोले के ‘जय’। न जाने कितने किरदार अमिताभ बच्चन जी ने अपने हुनर से पर्दे पर जिंदा किए हैं। आज अमिताभ बच्चन अपना 78 वां जन्मदिवस बना रहे हैं। सबसे पहले तो Rightop की तरफ से अमिताभ बच्चन यानी BIGB को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। Happy Birthday BigB.

आज का युवा बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक बुलाता है उनसे मिलने लाखों फैन्स की भीड़ उनके घर के बाहर टकटकी लगाए देखती रहती है। लेकिन अमिताभ बच्चन जी के जीवन में एक वक्त ऐसा भी आया था जब उनके घर के बाहर फैंस की भीड़ नहीं बल्कि लेनदारों की भीड़ जमा हुआ करती थी। अमिताभ बच्चन उस वक्त को याद करके आज भी घबराते हैं।

अमिताभ बच्चन की जीवनी(Amitabh Bachchan BigB Biography)

बॉलीवुड में सदी का महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन BIGB का जन्म आज से ठीक 78 वर्ष पूर्व अलाहाबाद में हुआ। शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि उनका जन्म का नाम ‘इंकलाब’ रखा गया था। कारण यह था कि आजादी के समय मे ‘इंकलाब जिंदाबाद’ चरम पर था। लेकिन उनके पिता ‘श्री हरिवंशराय बच्चन जी’ जो बेहद प्रचलित कवि रहे हैं उनके सह कवयित्री सुमित्रानंदन पंत की बात मानकर हरिवंश जी ने इंकलाब से अमिताभ बच्चनअमिताभ बच्चन कर दिया। अमिताभ नाम का अर्थ है ‘वह रोशनी जो कभी न मरे’। उनकी माता तेजी बच्चन ब्रिटिश इंडिया के पंजाब प्रांत से थी।

अमिताभ बच्चन का फिल्मी करियर(BigB filmy Career)

BigB first performance as a Voice narrator

अमिताभ बच्चन का बॉलीवुड करियर उस तरह का नहीं रहा जीतना आज की पीढ़ी सोचती है अर्थात उन्हें नीचे से ऊपर उठने तक का सफर खुद तय किया है। अमिताभ बच्चन की आवाज में भारीपन उनके हुनर में चार चांद लगाते हैं और उनको बाकियों से अलग खड़ा करते हैं। उनकी फिल्मी करियर की शुरुआत भी उन्हें अपने आवाज के कारण मिली। जिस फ़िल्म का नाम था ‘भुवन शोम’ जिसमें उनका कार्य वॉइस नैरेटर के रूप में था।

एक्टर के रूप में उनकी पहली फ़िल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ आई थी जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी साथ ही साथ 12 फिल्में भी फ्लॉप हुई थी लगातार। अपने करियर के शुरुआती पलों में ही फ्लॉप देखना किसी भी एक्टर के लिए अच्छा नहीं माना जाता। लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी।

BigB superhit film Zanzeer poster

फिर इनकी जिंदगी में आई ‘जंजीर’ इस फ़िल्म के बाद से Big B के सफल होने की कहानी की शुरुआत हुई। जिसने उनको एंग्री यंग मैन और फैंस द्वारा दिए गए अलग अलग नामों की उपाधि प्रदान करवाई। उनके साथ ऐसा हो रहा था मानो जिस फ़िल्म में वो होते वो हिट होनी ही थी।

BigB के आसमान से गिरने की कहानी

कहा जाता है सभी की जीवन में एक ऐसा पल जरूर आता है जिससे इंसान खुद को इंसान समझ पाए। कहने का अर्थ है कि बुरा वक्त हर व्यक्ति के जीवन में आता है। Big B भी इससे बच न पाए। 1990 के बाद अमिताभ बच्चन ने एक कंपनी खोली थी जिसके लिए उन्होंने अपनी तकरीबन पूरी पूंजी लगा दी। कंपनी का नाम अमिताभ बच्चन कॉरपोरेट लिमिटेड रखा गया।

कंपनी से मुनाफा की इच्छा लिए अमिताभ बच्चन ने बेहद अधिक उम्मीद बांध ली थी। लेकिन मुनाफा तो दूर कंपनी घाटे में डूब गई। अमिताभ बच्चन दिवालिया हो गए थे। उनके ऊपर 90 करोड़ का कर्ज आ गया था

अपने इस वक्त को वह याद करते हुए कहते हैं कि वह वक्त वे कभी नहीं भूल पाएंगे। जब लेनदार उनके घर पर कब्जा करने की धमकी देते थे और मुझे मुंह झुकाए उन्हें टालना पड़ता।

KBC बना BigB का सहारा

KBC savior of BigB

अमिताभ बच्चन का बुरा दौर शुरू हो चुका था उन्हें अब कोई फिल्में भी नहीं मिल पा रही थी। तभी स्टार प्लस पर KBC शो की शुरुआत हुई और उनके प्रोड्यूसर ने अमिताभ बच्चन को होस्ट करने का ऑफर दिया। वह उनके जीवन का वह दौर था जब उन्हें पैसों की सख्त जरूरत थी तो उन्होंने जल्द ही यह ऑफर को हामी भर दी। फिर अपने प्रभावी व्यक्तित्व का परिचय देते हुए उन्होंने KBC को अपना शो बना लिया। इसी की सैलरी से उन्होंने अपने कर्ज की रकम को चुकता किया। यानी आप कह सकते हैं कौन बनेगा करोड़पति ने अमिताभ बच्चन को फिर से करोड़पति बना दिया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here