टेक गूगल बना Tiktok का saviour, सुधारी रेटिंग अब 4.4

गूगल बना Tiktok का saviour, सुधारी रेटिंग अब 4.4

0
image-google image by- https://liveheed.com/news/world/bantiktokinindia-tiktoks-rating-gets-increase-overnight-google-erases-a-million-reviews-on-play-store/

Tiktok आज किसी पहचान का मोहताज नहीं। भारत में तकरीबन हर युवा अपने स्मार्टफोन का फ्रंट कैमरा चला कर टिकटॉक पर वीडियोस बनाता है ताकि वे आगे आने वाले समय में बॉलीवुड में अपनी पहचान बना सके। लेकिन फिलहाल यह एप्लीकेशन किसी अलग रूप में ट्रेंड कर रहा है। पिछले दिनों से Youtube Vs Tiktok की खबरें सुर्खियों में बने रहने के कई कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं। कारण यह है कि इन दोनों प्लेटफार्म पर भारत के लाखों में यूज़र्स मौजूद हैं।
टिकटॉक को इस लड़ाई में काफी हानि पहुंची जिससे इसकी रेटिंग पर गहरा प्रभाव पड़ा। गुजरे दिन में ट्विटर पर #Bantiktok भी पहले पायदान पर ट्रेंड करने लग पड़ा था। जिससे इसके गूगल प्ले पर स्टार रेटिंग 4.5 से 2 और उसके बाद 1.2 पर आ गई थी। यह खबर Youtube Vs Tiktok पर चिंगारी का रूप लेने लगी थी। यूटूबर्स इसे अपनी जीत करार देने लगे थे परन्तु उनकी यह खुशी मात्र कुछ ही देर टिक पाई।खबर यह है कि टिकटॉक ने खोई हुई पोजीशन फिर से प्राप्त कर ली है गूगल प्ले पर ताजा रेटिंग की माने तो यह फिर से 4.4 स्टार के साथ डाउनलोड करने के लिए मौजूद है। हाल ही के दिनों में कोरोना की खबरों के बीच इस Youtube Vs Tiktok के विषय ने बेहद जोर पकड़ा था। दोनों प्लेटफार्म के कंटेंट को लेकर जमकर बहस हो रही थी। जिसमें फेमस यूट्यूबर कैरी मिनाती के एक व्यंग्य भरा मजाकिया वीडियो जिसमें उन्होंने टिकटोक के फेमस स्टार आमिर सिद्दीकी को उनके एक वीडियो का जवाब दिया गया था। वह कैरी मिनाती का वीडियो यूट्यूब ने डिलीट कर दिया जिसके बाद यह वाद विवाद बढ़ गया था। तभी से टिकटॉक की रेटिंग औंधे मुंह गिरी थी।
टिकटॉक भारत मे पहले musically के नाम से प्रसिद्धि प्राप्त कर रहा था बाद में इसका नाम बदल कर टिकटॉक रख दिया गया। 2014 में विकसित यह कंपनी को अब चीन के बीजिंग की कंपनी bytedance इसके डिवेलपमेंट का जिम्मा उठाती है। टिकटॉक का प्लेटफार्म यूज़र्स को कम से कम 15 सेकंड से 1 मिनट तक कि वीडियो बनाने का अवसर देता है। इसपर कई बड़े बड़े हॉलीवुड एवं बॉलीवुड के कलाकार वीडियो बनाते हैं।

मुख्य टिकटॉक खबर

टिकटॉक ने अपनी बिगड़ी हुई स्थिति को फिर से हासिल कर लिया है। इसमें इसका साथ गूगल ने दिया है। गौरतलब है कि गूगल ने टिकटॉक के रिव्यु में कई लाखों यूज़र्स के रिव्यु प्ले स्टोर से हटा दिए हैं। जिससे टिकटॉक की रेटिंग फिर से अपने उसी स्थान पर वापस आ गई है। पिछले हफ्ते से एप्लीकेशन की रेटिंग में जल्द बदलाव देखे जा रहे हैं। शुरू में यह 4.7 से 2 पर आया और फिर 1.2 पर। लेकिन इस रेटिंग के बाद फिर से एप्लीकेशन पर रेटिंग को बढ़ते हुए देखा गया पहले 1.2 से 1.6 और अब यह सिलसिला 4.4 स्टार तक पहुंच गया है।

एक ट्विटर यूजर Norbert Elekes ने अपने प्रोफाइल पर यह पोस्ट साझा करी थी। जिसमे उन्होंने गूगल द्वारा रिव्यु को हटाने का जिक्र किया जिससे रेटिंग में सुधार देखा गया।

क्या है टिकटॉक का पूरा मामला

image-google image by- Pinkvilla

टिकटॉक की यूट्यूब से जंग की शुरुआत एल्विष यादव ने यूट्यूब पर एक वीडियो डालते हुए करी जिसमे उन्होंने कुछ टिकटोकर्स के वीडियो के ऊपर अपनी सोच रखी जिससे कुछ टिकटोकर्स आहत हो उठे। इसका जवाब देते हुए आमिर सिद्दीकी ने पूरे यूट्यूब समाज को बुरा भला कहा। फिर इस विषय ने तूल पकड़ना शुरू कर दिया अब कैरी मिनाती ने इस पर वीडियो बनाते हुए आमिर सिद्दीकी के साथ सभी टिकटोकर्स को जवाब दिया। इसी सवाल जवाब के जंग में प्ले स्टोर पर टिकटॉक एप्लीकेशन के स्टार कम हो गए।

टिकटॉक फैलाता है अश्लीलता, लगा आरोप

Image -Google image- India

जो लोग सोशल मीडिया पर टिकटॉक को बंद करने का पक्ष रख रहे हैं वह इस आरोप को बल दे रहे हैं कि एप्लीकेशन में अश्लीलता का स्तर बेहद अधिक है। इसके साथ रेप एवं एसिड अटैक जैसे अपराध को बढ़ावा दे रहा है। इसका पक्ष फैजल सिद्दीकी के वीडियो में देखने को मिला जिसमें उन्होंने एसिड अटैक को जस्टिफाई किया। फैजल सिद्दीकी पर इसके कारण केस भी हुआ और उनके एकाउंट को टिकटॉक से हटा दिया गया।

भारत का अपना टिकटॉक:- mitron

Image-Google Image by- Gadget bridge

आईआईटी रुड़की के छात्र शिवांक अग्रवाल द्वारा डिज़ाइन किया गया यह एप्प भारत का अपना टिकटॉक है। 11 अप्रैल 2020 को गूगल प्ले स्टोर पर स्थापित हुआ यह एप्प को चीनी एप्प के टक्कर का समझा जा रहा है। इस एप्प को टिकटॉक का क्लोन भी कहा जा रहा है लेकिन इस एप्प की प्रसिद्धि का सबसे प्रमुख कारण टिकटॉक का गिरना भी है। लेकिन अब टिकटॉक के बढ़ते स्टार को देखते हुए इन दोनों एप्प की प्रतिस्पर्धा देखने लायक होगी।

Rightop की विनती

अतः हम अपने युवा वर्ग के पाठकों से मात्र यह कहना चाहेंगे कि यह एप्प चाहे Tiktok हो अथवा mitron यह मात्र एंटरटेनमेंट के लिए ही इस्तेमाल में लाया जाए यह प्लेटफार्म आपका भविष्य नहीं बना सकता बल्कि कई केस में यह व्यक्ति के वर्तमान पर भी मुसीबत ला देता है।
धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version