शुरू हुई Garib kalyan yojana 50,000 करोड़ रुपए की लागत

0
212
शुरू हुई Garib kalyan yojana 50,000 करोड़ रुपए की लागत

Garib kalyan yojana की शुरुआत आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के मजदूरों को भेंट की। विश्व में बढ़ते कोरोना संक्रमण से आग्रह करते हुए विश्व स्वास्थ्य विभाग WHO ने दुनिया को चेतावनी देते हुए यह कहा कि दुनिया मे कोरोना का नया एवं खतरनाक रूप देखने को मिल रहा है इससे नए रिकॉर्ड केस आने की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है। इस अदृश्य दुश्मन से हर देश एवं हर नागरिक लड़ रहा है। भारत देश भी इस संक्रमण से लड़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मार्च के आखिरी हफ्ते में देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन घोषित किया था। जिसमें समूचा भारत देश कमरे के चार दीवारों में बंध गया था। कोरोना के इस भयानक समय में दिहाड़ी मजदूर के लिए बेहद चुनौतियों से भरपूर रहा। लॉकडाउन एवं लगातार बढ़ते कोरोना केस के कारण उनके हाथों से नौकरी छूट गई बल्कि उन्हें नौकरी छोड़नी पड़ी। इन्ही मजदूरों के लिए अब सरकार ने अपना दायित्व समझते हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के सरजमीं से Garib Kalyan yojana की शुरुआत करी।

Garib Kalyan Yojana की लागत 50,000 करोड़ रुपए

20 जून 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार स्थित खगड़िया जिले में इस Garib Kalyan Yojana की शुरुआत करी। कोरोना के कारण नरेंद्र मोदी शारिरिक रूप से बिहार मौजूद नहीं थे। इसीलिए यह पूरा कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संपन्न किया गया। इस योजना की लागत 50,000 करोड़ रुपए की है। Garib Kalyan Yojana ऐसे मजदूरों के लोई बेहद फायदेमंद साबित होगी जिनका कार्य कोरोना के कारण खत्म हो चुका है। यह योजना उन जैसे मजदूरों को रोजगार प्रदान करना है।

 

Garib Kalyan Yojana:- यह है फायदे

 

प्रधानमंत्री मोदी ने Garib Kalyan Yojana की शुरुआत के साथ इसके फायदों से भी रूबरू कराया। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे यह योजना मजदूरों को आत्मनिर्भर बनाने में सहायक बनेगा। Garib Kalyan Yojana में किसी भी रूप में आवेदन देने की कोई आवश्यकता नहीं बल्कि इसके लिए मजदूरों का चयन केंद्र एवं राज्य सरकार तय करेंगी। 125 दिन चलने वाले इस योजना में 25 भिन्न भिन्न कार्य मजदूरों को मिलेंगे। जिसमें सरकार द्वारा शुरुआत करी गई जल जीवन योजना एवं ग्राम सड़क योजना में अवसर दिलाए जाएंगे। इसमें अन्य योजना के तहत भी मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा।

Garib Kalyan Yojana:- किन राज्यों में होगा लागू।

Garib Kalyan yojana की शुरुआत प्रधानमंत्री ने बिहार राज्य से करी। इस योजना को शुरुआती तौर पर 6 राज्यों में किया जाएगा। इसमें 116 जिले शामिल हैं। यह छ राज्य हैं:- बिहार के 32 , उत्तरप्रदेश के 31, झारखंड के 3, मध्यप्रदेश के 24, राजस्थान के 22,  और ओडिशा के 4 जिले शामिल हैं।

ऐसे ही खबरों के लिए RightOP की वेबसाइट पर जुड़ें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here