व्यापार Economy Grow:- भारत करेगा 9.5 फीसद से ग्रोथ: फिच रेटिंग्स

Economy Grow:- भारत करेगा 9.5 फीसद से ग्रोथ: फिच रेटिंग्स

1
Images from Pixabay

Economy Grow यह शब्द आज के वक्त सुनना और किसी देश के लिए प्राप्त करना लगभग नामुमकिन है। देश दुनिया मे कोरोना वायरस ने तांडव मचा रखा हुआ है। जिससे कारोबार में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। दुनिया भर की सरकारें इस कोशिश में लगी हुई है कि वे फिर से तरक्की पर वापस आए। भारत भी इसी कोशिश में व्यस्त है लेकिन बाकी देशों की तरह ही भारत में भी Economy Grow नही बल्कि नीचे गिरी है। भारत की 2019-20 की चौथी तिमाही में जीडीपी का आंकड़ा 3.1 प्रतिशत रहा जो कि पिछले 11 सालों के मुताबिक सबसे कम था। लेकिन इसके बावजूद हाल ही में fitch report की माने तो भारत अगले कारोबारी साल 2021-22 में 9.5 % से Economy Grow करेगा।

Economy Grow इस साल असंभव

विश्व भर में यह साल कोरोना वायरस के भेंट चढ़ चुका है। अधिकांश देश लॉक डाउन में ही है और जो खुल रहे हैं या खुल चुके हैं वे भी अभी तरक्की की राह नहीं पकड़ पा रहे हैं। भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लगाए गए लॉक डाउन के चार फेज पूरे किए जा चुके हैं और अब पांचवा फेज(अनलॉक 1.0) चलन में है जो 30 जून तक रहेगा। विशेषज्ञों की माने तो देश मे इस साल 5 प्रतिशत की गिरावट अधिक दर्ज की जा सकती है। यह अनुमानित संख्या Fitch Ratings द्वारा ही दर्शाई गई है। बुधवार को इस समूह ने APAC सॉवरेन क्रेडिट ओवरव्यू जारी किया है।
लॉक डाउन के कारण विश्व बाजार में प्रोडक्ट की डिमांड में काफी गिरावट दर्ज करी गई। जिससे बेरोजगारी का स्तर भी काफी गिरा है। ऐसी सिचुएशन में तरक्की करना लगभग असंभव है।

भारत की Economy Grow करेगी, रिपोर्ट में जिक्र

फिच की रिपोर्ट में भारत सरकार के फैसले हो भी हाईलाइट किया गया। मोदी सरकार ने हाल ही में भारत मे 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का एलान किया। जिससे भारत के जीडीपी अनुपात 2020-21 में 70 से 84 हो गया जो कई देशों के औसत 42 से बेहद अधिक है।

ऐसे ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहिए Rightop-A Right Mind

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version