फिल्मी अड्डा Dhoni movie के ‘धोनी’ ने की आत्महत्या, 34 साल थी उम्र

Dhoni movie के ‘धोनी’ ने की आत्महत्या, 34 साल थी उम्र

0

Dhoni movie में अपने अभिनय का जलवा बिखरने वाले सुशांत सिंह राजपूत ने रविवार को अपने बांद्रा स्थित अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली। देर रात आई मुम्बई के कूपर हॉस्पिटल के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनकी आत्महत्या की पुष्टि हुई। रविवार की दोपहर सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी जिंदगी को अलविदा कह दिया। 34 वर्ष के युवा अभिनेता फिल्मों में छोटे समय में बड़े पर्दे के उभरते हुए सितारे माने जाते थे। पुलिस की जांच में Dhoni movie के इस धुरंधर अभिनेता को डिप्रेशन का मरीज बताया गया। वे 6 महीने से इस बीमारी के शिकार थे।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत ने सुसाइड से ठीक पहले जूस पिया था। जिसकी पुष्टि Dhoni movie के इस कलाकार के नौकर ने करी। लेकिन उसके बाद वे वापस नहीं आए।
रिपोर्ट्स में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि 13 तारीख शनिवार की शाम को सुशांत सिंह राजपूत के कुछ दोस्त उनके पास रुके थे। उनके इस कदम से बॉलीवुड पूरा सकते में हैं। सुशांत सिंह राजपूत का दुनिया से यूँ रुखसत होने के बाद बॉलीवुड की गलियारों में फिर से वही प्रश्न डाल देता है कि आखिर बॉलीवुड की दुनिया क्या वाकई इतनी रंगीन है जितनी एक आम इंसान को बाहर से दिखती है?

 

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi:- सुशांत सिंह राजपूत जीवनी

 

पटना के पूर्णिया डिस्ट्रिक्ट से तालुक्कत रखने वाले Dhoni movie के नायक सुशांत सिंह राजपूत ने दुनिया में 21 जनवरी 1986 को कदम रखा। 2002 में इनकी मां की मृत्यु हो गई। इसी वर्ष उनका परिवार पटना से दिल्ली आ गया। इनकी एक बहन मीतू सिंह राज्य स्तरीय क्रिकेटर हैं। पटना के St. Karen’s high school से शिक्षा लेने के बाद सुशांत सिंह राजपूत ने दिल्ली में Kulachi Hansraj Model School में पढ़ाई करी। DCE Entrance Exam 2003 में इन्होंने पूरे भारत में सातवीं रैंक हासिल करी। साथ ही इन्हें फिजिक्स सब्जेक्ट में राष्ट्रीय ओलिंपियाड का विजेता होने का भी सौभाग्य प्राप्त हुआ। चार साल की अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई में तीन साल के बाद ये अपना करियर फ़िल्म इंडस्ट्री में बनाने के लिए बढ़े।

 

Dhoni movie से मिली असली नाम

 

सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में शुरुआत स्टार प्लस के शो ‘किस देश में है मेरा दिल’ से करी थी लेकिन उन्हें घर घर पर पहचान ‘मानव’ नाम के किरदार ने दिलवाई। जो उन्होंने ‘पवित्र रिश्ता’ सीरियल में निभाया। इसमें इनके रोल को काफी सराहना मिली जिसके बाद इनकी मंजिल फ़िल्म इंडस्ट्री पर पहुंची जहां इन्हें पहली ही फ़िल्म में एक दमदार रोल करने का आफर मिला। 2013 में आई मूवी ‘काई पो छे’ जो चेतन भगत द्वारा लिखित नॉवेल पर आधारित थी इसके बाद 2013 में ही आई शुद्ध देसी रोमांस भी इनके करियर में हिट लिस्ट में शामिल हुई। लेकिन 2014 में पीके में निभाया गया एक पाकिस्तानी युवक का रोल और उसके बाद ब्योमकेश बक्शी में इन्हें लोग जानने लगे थे। 2016 में इनकी आई मूवी MS Dhoni:- The untold Story इनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई। इस फ़िल्म में वे हूबहू धोनी के कार्बन कॉपी लग रहे थे। इनकी Dhoni movie में प्रदर्शन से लोग इनके प्रशंसक बन रहे थे। आगे भी इनकी कई मूवी बेहद पसंद करी गई जिसमें पिछले साल रिलीज ‘छिछोरे’ भी शामिल है। इस मूवी में एक डायलोग में वे अपने बच्चे को सुसाइड न करने की सलाह देते हैं। लेकिन आज वे ही यह शब्द भूल कर दुनिया छोड़ चुके हैं। उनकी आखिरी मूवी ‘दिल बेचारा’ जो कि प्रसिद्ध किताब ‘The Fault in our Stars’ पर आधारित होंगी।

 

इन अभिनेत्रियों के साथ जुड़ चुका है नाम

बॉलीवुड में अफेयर्स के चर्चे आम रहते हैं। सुशांत सिंह भी इससे खुद को बचा न पाए। सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ में उनकी पत्नी का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे के साथ उनका नाम जोड़ा गया था। सुशांत सिंह ने एक रियलिटी शो में अंकिता लोखंडे को प्रपोज किया था। लेकिन कुछ समय के लिव इन मे रहने के बाद दोनों ने अपने मार्ग बदल लिए। सुशांत फिल्मी दुनिया के नायाब कलाकार में गिने जाने लगे तो वहीं अंकिता टीवी में ही काम कर रही थी। सुशांत सिंह राजपूत का नाम उनकी ‘राबता’ फ़िल्म की अभिनेत्री कृति सेनन से जोड़ा गया। लेकिन कुछ ही समय बाद इनके ब्रेकअप की खबरों ने तूल पकड़ लिया, हालांकि इसकी वजह अभी तक साफ नहीं। अब इनका नाम रिया चक्रवर्ती के साथ जोड़ा जा रहा था।

 

पैसों की नहीं थी कमी, कराई जाए जांच

 

कोरोना काल में बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के अभिनेता एवं अभिनेत्रियों के सुसाइड की खबरों ने काफी सुर्खियां बटोरी है। सभी कयास लगा रहे हैं शायद Dhoni movie में अपने अभिनय का जलवा बिखरने वाले सुशांत के पास पैसों की कमी हो गई हो लेकिन इस पर उनकी छोटी बहन का कहना है कि पैसों की कोई कमी नहीं थी। सुशांत सिंह राजपूत के घरवाले उनकी मौत की जांच की मांग कर रहे हैं।

 

शौक में डूबी इंडस्ट्री, दी प्रतिक्रिया

 

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद पूरी फिल्म इंडस्ट्री, स्पोर्ट्स से जुड़े खिलाड़ी और नेताओं में शौक की लहर दौड़ पड़ी है। अपने ट्विटर एवं इंस्टाग्राम का सहारा लेकर वे सब Dhoni movie के ‘धोनी’ को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुशांत सिंह राजपूत को शब्दों में श्रद्धांजलि अर्पित किया। उन्होंने ट्विटर पर यह लिखा।


करण जौहर ने इंस्टाग्राम पर अपनी और सुशांत सिंह राजपूत की एक पुरानी तस्वीर साझा किया जहाँ वे खुद को सुशांत के अकेलेपन का कारण मानते हैं। वे लिखते हैं कि “मुझे बुरा लगा कि मैं तुमसे पिछले एक साल से कांटेक्ट में नहीं था।”

अतः Rightop अपने पाठकों से यह निवेदन करना चाहता है कि डिप्रेशन से निकलने का मात्र रास्ता मौत ही नहीं है। जीवन में हर पढाव पर कई मुसीबतों से आपको सामना करना होगा। कुछ से आप जीतेंगे तो कुछ में हार नसीब होगी। लेकिन इससे निकलने के लिए मौत को गले लगाना आवश्यक नहीं।

धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version