Delhi vs Punjab के बीच होगी दूसरे दिन की भिड़ंत, किसकी होगी बल्ले बल्ले

0
68
Delhi vs Punjab IPL दिल्ली बनाम पंजाब

Delhi और Punjab होगी आईपीएल 2020 संस्करण के दूसरे दिन एक दूसरे के आमने सामने। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेलें जाने वाला यह मैच दोनों टीमों के लिए काफी जरूरी है। दोनों टीम अपने आईपीएल न जीतने के सूखे को खत्म करने का प्रयास करेंगी। इस मैच की खासियत यह भी है कि यह दोनों टीमों को युवा कप्तान संभाल रहे हैं। Delhi की कप्तानी श्रेयस अय्यर के हाथों में हैं तो Punjab टीम का भार KL राहुल पर होगा।

Delhi Punjab के मुकाबले में कैसा रहेगा आसमान का मूड

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो दुबई क्रिकेट स्टेडियम में खेलने के दौरान खिलाड़ियों को नियमित पानी की आवश्यकता रह सकती है। दरअसल कहने का अर्थ यह है कि दुबई में खेल के वक्त 35 डिग्री तापमान रहने की आशंका जताई जा रही है। आज बारिश होने की कोई आसार नहीं।

Delhi और Punjab के मध्य खेले पिछले मैचों के रिजल्ट

आईपीएल के पुराने संस्करण में इन दोनों टीमों की भिड़ंत कुल 24 बार हुआ। जिसमें सर्वाधिक बार पंजाब ने मैदान में भांगड़ा पाया। 24 में से 14 बार पंजाब की टीम ने Delhi की टीम को रौंदा। वहीं Delhi ने 10 मुकाबले अपने नाम दर्ज करे।

Delhi और पंजाब टीम में कौन है मजबूत

Delhi और पंजाब की टीमों में किस टीम की स्थिति मजबूत हैं वह जानते हैं। वैसे हो सकता है कागज पर पंजाब की टीम मजबूत दिखे लेकिन ध्यान योग्य बात यह है कि पंजाब की टीम और Delhi की टीम में पिछले सीजन से काफी बदलाव आया है। पंजाब की कमान पहली बार राहुल के हाथों पूरी तरीके से होगी। पहली हम Delhi Capitals टीम की बात करते हैं।

Delhi Capitals

दिल्ली टीम की खासियत इनका युवा जोश है। यह आईपीएल की सबसे युवा टीम में से है। यही इसका मजबूत पक्ष भी है। बल्लेबाजी और गेंदबाजी में एक बेहतरीन तालमेल है। ओपनर में धवन और पृथ्वी शॉ जैसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं तो मिडिल में ऋषभ पंत और हेतमएर जैसे विस्फोटक बल्लेबाज़ी करने वाले दिग्गज भी टीम में हैं। श्रेयस अय्यर तीसरे नंबर पर मजबूती प्रदान करने के लिए सर्वश्रेष्ठ साबित होंगे। तेज गेंदबाजों में रबाडा और इशांत शर्मा तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं और स्पिन डिपार्टमेंट में मिश्रा साहब तो हैं ही साथ में अश्विन भी अपनी तेज स्पिन कराके विकेट चटकाने में माहिर हैं।

Kings XI Punjab

KL Rahul की कप्तानी में पंजाब की टीम में पिछले सीजन से काफी ज्यादा बदलाव हालांकि नही आया है लेकिन नए कप्तान होने के कारण सोच में बदलाव आना लाजमी है। पंजाब की ओर से खुद कप्तान राहुल और धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ओपनिंग के लिए मौजूद होंगे। मिडिल आर्डर की कमान मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन और ग्लेन मैक्सवेल के ऊपर दावेदारी होगी। इसके अलावा मनदीप सिंह और करुण नायर भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन टीम की मुश्किलें बल्लेबाजी में नहीं गेंदबाजी में दिखती है। टीम में गेंदबाजी की काफी कमी है। तेज गेंदबाजों में मात्र मोहम्मद शमी अनुभवी हैं इसके अलावा इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन भी लिस्ट में हैं। स्पिनर में अफ़ग़ानिस्तान के युवा गेंदबाज मुजीबुर्रहमान शामिल हैं।

पिच का पेंच

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में मौजूद पिच में हरी घास रहती है जिसके कारण यहाँ माहौल तेज गेंदबाजों के अनुकूल रहता है। शुरुआती समय मे तेज गेंदबाजों को अच्छे स्पॉट पर गेंद डालती रहनी चाहिए इसमें विकेट मिलने के आसार मिल सकते हैं। जो भी टीम टॉस जीते उसे पहले बल्लेबाजी करना अच्छा रहेगा। हालांकि शुरुआती कुछ ओवर्स में संभलकर खेलना होगा उसके बाद हाथ खोलने का अवसर मिलेगा। इस पिच पर 145 का औसतन स्कोर रहा है। बाद में पिच पर बल्लेबाजी मुश्किल हो जाती हैं।

यह खबर भी पढ़ें:- चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियंस को पहले मैच में रौंदा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here