COVID19 का बढ़ता प्रकोप, आईपीएल के लिए आई बुरी खबर

0
111
COVID19 stops IPL
Image = Google Image By - IPLt20

COVID19 से भारत में लगातार संक्रमित व्यक्तियों की सूची में बढ़ावा हो रहा है। इसी को देखरेख में रखते हुए भारत के गृहमंत्रालय की तरफ से नई गाइडलाइंस को सार्वजनिक किया गया।
इन निर्देशों में ध्यान देने वाली बात यह थी कि Lockdown 4.0 में स्टेडियम और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स को खोलने की अनुमति मिल चुकी है। लेकिन इन स्टेडियम में दर्शकों के प्रवेश को मना किया गया है  और साथ ही घरेलू और विदेशी उड़ानों पर फिलहाल अभी 31 मई तक रुकावट जारी रखी गई है। Lockdown 4.0 की वजह से यह सपष्ट है कि छूट मिलने के बावजूद फिलहाल देश में आईपीएल मैच नहीं हो पाएंगे।

Image Source= Google Image By Tribune News Service

COVID19 के कारण, ट्रेनिंग में जल्दी नहीं:- अरुण धूमल(बीसीसीआई कोषाध्यक्ष)


इस पर अपना पक्ष रखते हुए अरुण धूमल जी का कहना है कि “हमें अपने खिलाडियों की चिंता है, हम कोई भी फैसला लेने में जल्दबाजी नहीं करेंगे जिससे COVID19 को शिकस्त देने की कोशिश में रुकावट हो।

COVID19 disturbes IPL
image= Google Image by = VARUN KHANNA

COVID19 न होता तो साल के नौवें महीने तक रहती व्यस्त भारतीय टीम


अगले महीने से भारत क्रिकेट टीम के लगातार सीरीज खेलने के कार्यक्रम निर्धारित हैं। जिसके अनुसार आने वाली जून-जुलाई में भारत को पड़ोसी मुल्क श्रीलंका के साथ उन्हीं के मैदान में पहुंचना है। जहाँ तीन एक दिवसीय और इतने ही 20-20 मैच खेलने है। इसके बाद अगस्त के महीने में भारत को जिम्बाब्वे रवाना होना है, उनके खिलाफ भी 3 वनडे का कार्यक्रम निर्धारित है। लेकिन यह सब मैच या खिलाड़ियों का एक दूसरे देश में तभी जाना शुरू हो सकेगा जब दुनिया में COVID19 का प्रभाव कम हो।
इसी COVID19 के कारण अक्टूबर में होने वाली क्रिकेट के सबसे तेज तर्रार 20-20 कप के होने की संभावना में भी गिरावट देखी गई।

COVID19 से हो सकता है विश्व कप स्थगित, बोर्ड समूह करेगी निर्णय


आने वाली मई की 28 तारीख को होने वाली मीटिंग में सभी का इस विषय पर ध्यान केंद्रित रहेगा की आखिर बीस ओवर का महायुद्ध इस साल होगा या वह भी COVID19 के भेंट चढ़ जाएगा।


COVID19 से भिड़ना भी है, लेकिन आईपीएल मैच भी है जरूरी


भारती दर्शकों के लिए क्रिकेट एक मनोरंजन का प्रमुख साधन है। साथ ही कि यह बल्ले और गेंद का अद्भुत मिलन सरकार और क्रिकेट बोर्ड को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। Lockdown 4.0 के नियमों के तहत यह कहा गया है कि स्टेडियम में मैच तो खेले जा सकते हैं परन्तु वहाँ दर्शक मौजूद नहीं होंगे। इस विषय पर विराट कोहली टिप्पणी करते हैं कि “सच बोलूं तो हमें दर्शकों की भीड़ के सामने खेलने की आदत हो गई है, दर्शक हमें प्रोत्साहन देते हैं।” इसी के साथ साथ मुख्य बात यह भी निकल कर आती है कि खाली पड़े स्टेडियम में मैच होने पर बोर्ड को भारी नुकसान होगा लेकिन रद्द हुआ तो भी काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। अमूमन तौर पर तीन हजार करोड़ रुपए का नुकसान मात्र आईपीएल मैच रद्द होने से होगा।
Lockdown 4.0 लागू होने के कारण 31 मई तक तो आईपीएल में भाग ले रही आठ टीमों के 189 प्लेयर्स का मैच खेलना लगभग नामुमकिन है ऐसा इसीलिए क्योंकि आईपीएल में हर दिन इन खिलाड़ियों को भारत में ही एक जगह एक राज्य से दूसरे राज्य में आना जाना होता है।
इस विषय पर बीसीसीआई के भी कदम पीछे करने को मजबूर हैं आईपीएल मैच रद्द होने से बोर्ड को होने वाला नुकसान के लिए अगर भारत के इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के मैचों को रद्द करने की सोच भी रहे हैं तो आईसीसी ने इस फैसले से पूर्व ही बोर्ड के ऊपर करवाई करने का आदेश दे दिया है, अगर बोर्ड ऐसे निर्णय लेता है तो इन आदेशों का पालन होगा।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो कृपया अपने भाव हमें लिखकर भेजें या आप अपने सुझाव हमें मेल के माध्यम से भी भेज सकते है, ऐसे ही अन्य न्यूज़ पढने के लिए हमसे जुड़े रहें 

RightOP  से जुड़ने के लिए आपका तह दिल से धन्यवाद

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here