Corona Update:- Triple Mutant समेत देश में आए एक दिन में 3 लाख से अधिक केस, 2101 हुए मृत, जानिए पूरी डिटेल विस्तार में

0
510
Corona Update hits 3 lakhs cases

Corona Update:- भारत में कोरोना की स्थिति पिछले साल से ज्यादा भयानक हो चली है। बीते 24 घंटे में 3 लाख 15 हजार 735 केस का आना इसकी गवाही देता है कि देश अब भी सतर्क न हुआ तो आगे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच भारत के लिए एक चिंता वाली खबर सामने आ रही है। महाराष्ट्र, बंगाल और दिल्ली में कई लोगों में ट्रिपल म्यूटेंट के लक्षण मिले। जो पहले के लक्षणों से काफी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने देश को संकेत देते हुए सावधान रहने को कहा है और एक नए वैक्सीन का निर्माण करने की जरूरत को भी बताया है। यह Triple Mutant Corona Virus क्या होता है और साथ जानें राज्यों की Corona Update विस्तार में।

Triple Mutant Corona kya hota hai?

कोरोना के कई रूप पूरे विश्व में पाए जा चुके हैं। भारत में भी वायरस का Triple Mutant मिला है। इससे पहले भारत में डबल म्युटेंट ने भी देश में हाहाकार मचाया हुआ है। Triple Mutant का मतलब यह है कि Coronavirus के तीन डिफरेंट स्ट्रेन एक साथ मिलकर एक नए वैरिएंट के बन जाने को कहते हैं। कोरोना के Triple Mutant की जानकारी के बाद तीन सर्वाधिक प्रभावित राज्यों की Corona Update जान लेते हैं।

तीन सर्वाधिक प्रभावित राज्य (Corona update)

महाराष्ट्र कोरोना अपडेट:- महाराष्ट्र कोरोना का अभी भी हॉटस्पॉट बना हुआ है। हालांकि राज्य में 1 मई तक लॉकडाउन जैसी रोक लगाई हुई है और आज 22 अप्रैल की रात 8 बजे से अन्य पाबंदी लगाने का भी फैसला लिया गया है। जिसमें सरकारी ऑफिस 15 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ ही चलेगी। साथ ही साथ शादी समारोह मात्र 2 घंटे का कर दिया गया है और लोग केवल 25 ही हो सकते हैं। यह नियम को कोई तोड़ता हुआ पाया गया तो जुर्माना भी लगाने का प्रावधान राज्य सरकार द्वारा किया गया है। महाराष्ट्र में कोरोना के नए 67,468 लोग पाए गए तो वहीं 54985 लोग स्वस्थ होकर वापस घर लौटे। 

दिल्ली कोरोना अपडेट:- राजधानी दिल्ली में कोरोना के 24,638 मामले आए। रिकवर 24,600 हुए। 249 लोगों की मृत्यु भी हुई।

उत्तरप्रदेश कोरोना अपडेट:- यूपी में कोरोना के नए मरीजों की संख्या 33,106 बढ़ने के बाद 9,42,511 तक आंकड़ा पहुंच चुका है। 14,198 मरीज इस दौरान ठीक भी हुए। 

Corona Update Covishield and Covaxxine

कोरोना से जुड़ी एक राहत देने वाली खबर यह मिली है कि भारत में उतपन्न दोनों वैक्सीन Covishield और Covaxxine की दोनों डोज लेने के बाद मात्र 0.03%(Covishield) और 0.04% (Covaxxine) वाले संक्रमित होते हैं। 

नॉट:- यह परीक्षण 10,000 लोगों के ऊपर किए गए डाटा के ऊपर आधारित है।

Corona Update:- Covishield के दाम में इजाफा, राज्य को मिलेगा 400 रुपए और प्राइवेट हॉस्पिटल को 600 रुपए

Covishield बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट के संस्थापक adar poonawala ने ट्वीट करके बताया कि कोरोना वैक्सीन के दाम केंद्र सरकार को 150 रुपए प्रति डोज मिलेगी, तो वहीं राज्य सरकारों को 400रुपए प्रति डोज और प्राइवेट हॉस्पिटल को 600 रुपए प्रति डोज।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here