Corona Cases Live:- देश में मिले 11,128 नए मामले, 393 की मौत

0
87
Corona Cases Live
images from Pixabay

Corona Cases Live:- भारत में कोरोना की स्थिति हर गुजरते वक्त चिंताजनक हो रही है। देश में गुरुवार में आए मामलों में 11,128 नए मामलों की पुष्टि हुई। हालांकि 6044 लोग इस संक्रमण से बाहर निकलने में कामयाबी हासिल करी लेकिन 393 लोगों की दुखमय मृत्यु हुई। कोरोना से जुड़ी हर दिन की खबर के लिए हमारे वेबसाइट पर पढ़े:- Corona Cases Live
देश मे ICMR ने थर्ड स्टेज यानी कम्युनिटी ट्रांसफर के होने को नकार दिया है। परन्तु दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन इस पर अपनी अलग राय रखते हैं। उनका अभी हाल ही में आया बयान सिर्फ दिल्लीवासियों के लिए नहीं बल्कि समूचे देश के लिए चिंता करने वाला विषय है। सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में 50 प्रतिशत से अधिक कोरोना मरीजों के संक्रमण का माध्यम नहीं पता चल सका है। इसे ही स्थिति को कोरोना की थर्ड स्टेज कहा जाता है। जिसे बोलचाल की भाषा में कम्युनिटी स्प्रेड या कम्युनिटी ट्रांसफर कहा जाता है।

क्या होता है कम्युनिटी स्प्रेड/कम्युनिटी ट्रांसफर

WHO ने कोरोना को चार स्टेज में बांधा है। जिसमे पहली स्टेज में कहा जाता है जब कोरोना किसी संक्रमित देश/शहर से असंक्रमित देश पहुंचे जैसे कि चीन के वुहान से किसी और देश में पहुंचे। दूसरी स्टेज में कोरोना वायरस असंक्रमित देश में लोकल लोगों तक पहुंचने लगता है।  केंद्र सरकार की नजर में देश फिलहाल इसी स्टेज 2 पर हैं। कोरोना का तीसरा स्टेज कम्युनिटी स्प्रेड जिसमें व्यक्ति न ही कोई संक्रमित देश मे गया होता है और न ही किसी संक्रमण व्यक्ति के संपर्क में आता है। फिर भी उनके भीतर कोरोना की पुष्टि होती है। अधिकांश देश इस विषय में कहते हैं कि अगर कोरोना का थर्ड स्टेज किसी देश मे आता है तो उसे काबू करना बेहद मुश्किल हो जाता है। कोरोना की चौथी स्टेज को WHO ने एंडेमिक नाम दिया है। जिसमें यह कहा जाता है कि जो वायरस किसी देश में एक या एक से अधिक साल रह सकता है।

Corona Cases Live:- देश के ताजा हालात

Corona Cases Live status
Images from Covid19india

Corona Cases Live जानकारी के लिए हमने covid19india वेबसाइट के सोर्स को प्राथमिकता दी है। इसमें हर राज्य की सटीक जानकारी उपलब्ध है। डाटा के मुताबिक यह है हालात

महाराष्ट्र Corona Cases Live:- महाराष्ट्र में बीते रात 3607 नए मरीज पाए गए। महाराष्ट्र में लगातार कोरोना के केस में बढ़ोतरी दर्ज करी जा रही है।  11 तारीख को महाराष्ट्र में 152 लोगों की कोरोना से जान गई।

तमिलनाडु कोरोना:- तमिलनाडु में कोरोना की स्थिति भी किसी से छुपी नहीं है। राज्य में कुल 1875 नए मरीज आए। हालांकि 1372 पूर्ण रूप से अब स्वस्थ हैं।

दिल्ली कोरोना अपडेट:- स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक कम्युनिटी स्प्रेड दिल्ली में आरंभ हो चुका है। जिसका कुछ प्रभाव दिखा है। दिल्ली में 1877 नए मामले नोट किए गए। जिसमें 101 मरीजो की डेथ हो गई।

गुजरात:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चुनावी स्थल गुजरात में कोरोना के बिगरते हालात भी वही कहानी बयां कर रहे हैं। राज्य में 513 नए संक्रमित पाए गए।

उत्तर प्रदेश:- महंत योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश में कोरोना को कंट्रोल करने के बेहद प्रयास करे परन्तु वे भी इसे जड़ से निकालने में असमर्थ लग रहे हैं। 478 नए मामलों के साथ कुल 12088 कनफर्म्ड मामले हो चुके है।

Corona Cases Live:- एक्टिव केस और रिकवर्ड केस में बढ़ा फासला

डाटा में देश के लिए एक अच्छी खबर भी निकल कर आई है। देश में कुल मरीजों की संख्या हालांकि 2,98,283 केस हो चुके हैं परन्तु खुश होने वाली बात यह है कि देश में रिकवर कर चुके व्यक्तियों की संख्या में बढ़त हुई है। देश मे अब 1,46,972 लोग स्वस्थ कैटेगरी में आ चुके हैं। एक्टिव केस में अब केवल 1,42,795 केस रह गए हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here