Corona 2.0 (Second wave) देशभर में मचा रहा है हाहाकार, 2.94 लाख से ज्यादा मामले आए सामने

0
397
Corona 2.0 Second wave

Corona 2.0 देश भर में एक विकट स्थिति पैदा कर चुका है। पूरे देश भर में त्राहिमाम मचा हुआ है। कई राज्य में दवाइयों की भारी कमी देखने को मिल रही है तो कई राज्यों में बेड की व्यवस्था नहीं है। बीते 24 घंटे में भारत में Corona 2.0 के 2 लाख 94 हजार 115 मामले सामने आए तो वहीं 1620 लोगों की इस दौरान मृत्यु भी हुई। हालांकि कई राज्यों ने वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) लगाया था लेकिन उसके बावजूद Corona 2.0 Second wave लोगों के भीतर खौफ का दूसरा नाम बनकर उभर रहा है। कोरोना की आई दूसरी लहर के खतरनाक होने का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि देश में कोरोना के 1 लाख से 2.94 लाख होने तक मात्र 17-18 दिनों का ही समय लगा। 

Corona 2.0 में सक्रिय केस की रफ्तार बढ़ी, रिकवरी रेट ढलानों पर

Corona second wave में लगातार बढ़ते मामलों से देश भर में रिकवरी रेट में गिरावट देखी जा रही है। कई राज्यों ने कोरोना के पहले वेव के अपने रिकॉर्ड को तोड़ कर नए रिकॉर्ड बना लिए है। इसमें महाराष्ट्र, राजधानी दिल्ली एवं उत्तरप्रदेश राज्य शामिल हैं। जहाँ पाजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत या उससे अधिक है। देश भर में लगातार बढ़ते मामलों के कारण आज स्वास्थ्य व्यवस्था अस्त व्यस्त हो चुकी है। कहीं ऑक्सीजन की कमी देखने को मिली तो कहीं Corona की जरूरी दवाई ‘Remdesivir injection’ की कमी पाई गई। देश भर में आज के वक्त सक्रिय मामले 21 लाख को पार कर चुके हैं जो कुछ दिनों पहले 10 लाख से नीचे थे। 

इन राज्यों में Corona 2.0 Second wave का दिख रहा है घातक रूप

कोरोना के दूसरे स्वरूप ने अपना प्रकोप यूं तो अमूमन हर राज्य में छोड़ा है परंतु इनमें से महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, राजधानी दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में गिने जा रहे हैं। जहाँ हर बीते महाराष्ट्र में औसतन 60,000 कोरोना के मामले आ रहे हैं तो वहीं राजधानी दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश में स्थिति हर बीतते दिन कोरोना के भयानक रूप का वर्णन कर रहे हैं। विस्तार में जानने के लिए नीचे पढ़ें:-

महाराष्ट्र कोरोना अपडेट:- महाराष्ट्र सरकार ने 15 दिनों का राज्य में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगाई हुई है लेकिन इससे भी राज्य के हालत सुधर नहीं रहे हैं। बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में Second wave के 62,097 मामले आए जिसमें सर्वाधिक पुणे एवं मुंबई के रहे। हालांकि इस दौरान 54,224 लोग कोरोना की जंग जीत गए लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण 519 लोग मृत भी हुए।

केरल कोरोना अपडेट:- केरल राज्य में Corona 2.0 second wave हर दिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। अगर मंगलवार की बात की जाए तो 19,577 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए और मात्र रिकवरी 3880 लोगो की ही रही। 28 लोगों की मौत की खबर भी केरल से सामने आ रही है। राज्य के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी जी से शिकायत भी की है कि केरल राज्य में 50 लाख वैक्सीन की आवश्यकता थी लेकिन मिले केवल 5.5 लाख। केरल सरकार ने मंगलवार को Ernakulam district में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का भी निर्णय लिया है। जो आज (बुधवार) सुबह 6 बजे से लागू कर दिया गया है। यह ताला बंदी 7 दिनों तक रहेगी।

कर्नाटक कोरोना अपडेट:- कर्नाटक राज्य मे भी इस महामारी Corona Second wave ने अपना भारी प्रभाव दिखाते हुए 21,794 लोगों को संक्रमित का आंकड़ा आया। इस दौरान मरीजों की रिकवरी मात्र 4571 तक रही। कर्नाटक सरकार ने कोरोना से लड़ने हेतु रात्रि कर्फ्यू का निर्णय लिया है जो आज 21 मई से 4 मई तक लागू रहेगा। 

उत्तर प्रदेश कोरोना अपडेट:- कोरोना Second wave के 29,574 नए केस आने के बाद कोरोना के सक्रिय मरीज प्रदेश में 2,23,544 तक पहुंच चुके हैं। आलम यह है कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश में बीजेपी नेता हनुमान मिश्रा की कोरोना से मृत्यु हो चली है। सरकार की कोशिशें कमजोर होती नजर आ रही हैं। हालांकि मंगलवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश में 1 मई 18 साल से ऊपर के लोगों को लगने वाली वैक्सीन अब सभी के लिए मुफ्त कर दिया है। 

राजधानी दिल्ली कोरोना:- राजधानी दिल्ली में भी कोरोना Second wave के खतरनाक स्वरूप किसी से छुपा नहीं है। हॉस्पिटल में बेड एवं ऑक्सीजन की भारी किल्लत देखने को मिल रही है। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार रात को ट्विटर के माध्यम से केंद्र सरकार से ऑक्सीजन के लिए मदद की गुहार लगाई। 

Corona 2.0 second wave के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को किया संबोधन

PM Narendra Modi on Corona 2.0 Second Wave

मंगलवार 20 अप्रैल को रात 8:45 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बढ़ते कोरोना के हालात को लेकर देश को संबोधित किया जिसमें उन्होंने उन परिवार को सांत्वना दिया जिन्होंने अपनों को इस महामारी में खो दीया। साथ ही साथ प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से Lockdown को लास्ट ऑप्शन पर रखने की गुहार की है। प्रधानमंत्री कहते हैं कि कोरोना का Second Wave तूफान की तरह देश मे आया है। केंद्र सरकार पूरे देश भर में ऑक्सीजन की पूर्ति करने की कोशिश में लगे हुए हैं। बेड भी बढ़ाने का प्रयास नियमित जारी है। 

Corona 2.0 Second wave पर Rightop का आग्रह

दोस्तों मैं अजय गर्ग आप सभी से गुहार करता हूँ। इस विकट स्थिति में एक दूसरे की मदद करें वे चाहे किसी भी रूप में हो सकती है। यह वह पल नहीं जब आप राजनीति करें उसके लिए आपके पास काफी समय मिलेगा लेकिन अभी फिलहाल देश को एक दूसरे की जरूरत है। मैं फिलहाल अभी काफी छोटा शख्स हूँ लेकिन जो यह खबर पढ़ रहे होंगे आप मेरे से काफी ऊंचे दर्जे पर होंगे इस पल में छोटी से छोटी सहायता भी किसी की जिंदगी बचाने के काम में आ सकती है। अगर आप में से किसी व्यक्ति को ‘Remdesivir injection’ या ऑक्सीजन की आवश्यकता हो तो वे मुझे डायरेक्ट ajaygarg539@gmail.com पर मेल कर सकता है या इस वेबसाइट के Contact page पर जाकर भी मुझसे संपर्क कर सकता है। मेरी पूरी कोशिश रहेगी आपके तक किसी न किसी तरीके से मदद पहुंचाने की। 

भगवान/अल्लाह से आप सभी की स्वास्थ्य की प्राथना करते हुए

अजय गर्ग

धन्यवाद।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here