क्या 20-20 world cup cricket 2022 में होगा?, निर्णय लेना अभी बाकी

1
155
20-20 world cup cricket logo
image-google image by https://www.dnaindia.com/cricket/photo-gallery-icc-t20-world-cup-2020-new-format-and-complete-list-of-fixtures-2800125

20-20 world cup cricket के सबसे तेज स्वरूप को कहा जाता है लेकिन कोरोना नाम की महामारी ने सभी की तरह इसकी गति भी धीमी कर दी है। अब कयास लगाए जाने लगे हैं कि अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी कि आईसीसी जल्द ही कोरोना से बनी स्थिति पर फैसले लेते हुए 20-20 world cup cricket को वर्ष 2022 तक टाल सकती है। हालांकि इस पर अभी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। आईसीसी के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में स्पष्ट किया कि बोर्ड ने अभी इस विषय पर कोई फैसला नहीं लिया बल्कि आने वाले 20-20 world cup cricket की तैयारियों को पूरा करने की कोशिश तेज है।
गौरतलब है कि आईसीसी के एक अधिकारी ने अपने नाम न बताने की शर्त पर यह बताया कि 28 तारीख को होने वाली मीटिंग में 20-20 world cup cricket को ढकेल कर 2022 तक टालने में फैसला संभव हो। इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि इस फैसले की औपचारिक घोषणा होगी या नहीं। वैसे देखा जाए तो पूरे संसार में कोरोना वायरस से बनते माहौल में विश्व कप जैसा समारोह करना अभी सही नहीं होगा, इससे किसी बोर्ड को आपत्ति होना भी नहीं चाहिए। यह फैसला आज के बोर्ड में लाइमलाइट में रहेगा।

20-20 world cup cricket हो सकता है स्थगित

20-20 world cup cricket can be postponed
image-Google image by- scroll

महामारी के अटैक से दुनिया असंतुलित हो रही है। इसकी वजह से अब भारत के सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट को भी कब्जे में ले रखा है। देश दुनिया के हाल को देखते हुए आईसीसी यह फैसला ले सकती है कि इस तेज तर्रार T20 क्रिकेट विश्व कप को आगे बढ़ा दिया जाए। हालांकि इस पर अभी औपचारिक मुहर लगना बाकी है जिसपर निर्णय आज(28 मई,2020) को लिया जा सकता है। कोरोना को ध्यान में रखते हुए 15 मई को आईसीसी के प्रतियोगिता समिति क्रिस टेटले ने कई सुझाव दिए। जिससे क्रिकेट प्रतियोगिता अपने आयोजित समय पर हो सकती है।

आईपीएल हो सकता है 20-20 world cup cricket की जगह

 

मीडिया में आई एक रिपोर्ट को मान्यता दी जाए तो 20-20 वर्ल्ड कप क्रिकेट अगर स्थगित होता है तो इस अवसर पर अक्टूबर-नवंबर माह में इंडियन प्रीमियर लीग भारत में आयोजित होगी। आईपीएल मैच इस महामारी के कारण मार्च अप्रैल महीने से गायब हो चुका था। आप इस बारे में संक्षेप में जानकारी के लिए यह खबर पढ़े:- COVID19 का बढ़ता प्रकोप, आईपीएल के लिए आई बुरी खबर

लेकिन अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर 20-20 world cup cricket स्थगित होता है तो आईपीएल मैच हो सकते हैं। परन्तु इसमें भी एक शर्त यह है कि भारत में कोरोना की स्थिति कमजोर हो या खत्म हो चुका हो।

छूट के बावजूद क्रिकेट खेलना लगभग मुश्किल

Irfan Pathan says to review new cricket rule
Image-Google image by Mykhel

भारत मे लॉकडाउन 4.0 में मिली छूट में यह निर्णय लिया गया था कि स्टेडियम में मैच तो खेले जा सकते हैं परन्तु दर्शकों का लाइव मैच देखना फिलहाल अंतिम फैसले तक बंद रहेंगे। हालांकि कुछ क्रिकेटर्स इस बात पर राजी हो गए थे कि वे बिना दर्शकों के क्रिकेट खेलने के पक्ष में हैं। लेकिन कोरोना के कारण कुछ सावधानी एवं कुछ नए नियम क्रिकेट में जोड़े गए हैं। जो निम्मनलिखित हैं।

  • क्रिकेट में सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन।
  • ओवर की हर बॉल के बाद हाथों को सैनिटाइज करना होगा।

इन नियमों की टीम खेलों में पालन करना लगभग नामुमकिन प्रतीत होता है। इस पर पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान और आकाश चोपड़ा भी सवाल उठा चुके हैं। कोरोना के कारण विश्व क्रिकेट को काफी नुकसान हो चुका है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here